The Psychology of Money Hindi [PDF] Free | पैसों का मनोविज्ञान Book PDF

Rate this post

The Psychology of Money Hindi Free Download -तो आज के इस पोस्ट में हम आपको पैसों के मनोविज्ञान book पीडीऍफ़ फ्री में कैसे डाउनलोड करें ,के बारे में बताएँगे . मॉर्गन हौसेल द्वारा लिखी यह पुस्तक हम पैसों के प्रबंधन के बारे में बताती हैं . अगर आप The Psychology Of Money Book PDF हिंदी में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट में दी गयी डाउनलोड लिंक से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं .

The Psychology of Money Hindi Book PDF
The Psychology of Money Hindi Book PDF

The Psychology of Money Hindi Book PDF Details

आइये सबसे पहले धन संपत्ति का मनोविज्ञान book के बारे में कुछ जानकारी ग्रहण करते हैं –

NameThe Psychology of Money
AuthorMorgan Housel
Pages240
LanguageHindi
PublisherJaico Publishing House
Download LinkActive
The Psychology of Money Hindi Book PDF Details

The Psychology of Money Book का सारांश

The Psychology of Money हमें बताती है की Wealth Management की कला आपके smartness पर नहीं, बल्कि पैसों को लेकर, आपके behavior पर निर्भर करती है। कभी-कभी एक स्मार्ट व्यक्ति भी वेल्थ मैनेजमेंट न होने के कारण बहुत पैसा गवां देता है लेकिन कभी कभी साधारण व्यक्ति भी वेल्थ मैनेजमेंट से अमीर बन जाता है ।

लेखक कहता है की अमीर बन जाना एक पल के लिए तो आसान है लेकिन लंबे समय तक अमीर बने रहना बहुत ही मुश्किल । जब हम किसी अमीर व्यक्ति को देखते हैं तो हमे बस उसकी Luxury चीज़ें ही दिखती है ,जैसे आलिशान घर , महंगी कार इत्यादि ,लेकिन अमीर होना अमीर देखने से अलग होता है .हम नही देखते की उस व्यक्ति ने कितना सारा लोन लिया है ,कितना स्ट्रेस है उसे .

पैसे का प्रबंधन कैसे करें, इसका निवेश कैसे करें, और व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए आमतौर पर बहुत सारी गणितीय गणनाओं को शामिल करने के लिए माना जाता है, जहां डेटा और सूत्र हमें बताते हैं कि वास्तव में क्या करना है। लेकिन वास्तविक दुनिया में, लोग स्प्रैडशीट पर वित्तीय निर्णय नहीं लेते हैं। वे उन्हें खाने की मेज पर, या एक बैठक कक्ष में बनाते हैं, जहां व्यक्तिगत इतिहास, दुनिया के बारे में आपका अनूठा दृष्टिकोण, अहंकार, गर्व, विपणन, और अजीब प्रोत्साहन एक साथ हाथापाई कर रहे हैं।

द साइकोलॉजी ऑफ मनी में, लेखक ने 19 short stories जो लोगों के पैसे के बारे में सोचने के अजीब तरीकों की खोज करती हैं और आपको सिखाती हैं कि जीवन के सबसे महत्वपूर्ण मामलों में से एक को बेहतर तरीके से कैसे समझा जाए।”

The Psychology of Money Quotes in Hindi

हमने इस book से कुछ कोट्स छांटे है ,जो जो निम्नलिखित है ,उम्मीद है की आपको पसंद आयेंगे –

  • धनी होने का दो अर्थ है -आप बिना अपना समय खर्च किये पैसा कम रहे हैं और दूसरा आप वो पैसे का उपयोग अपने दिखावे में नही खर्च कर रहे .
  • अमीर बने रहना ,अमीर होने से बहुत ज्यादा अलग है .
  • समय पर नियंत्रण करना सबसे बड़ा धन है
  • “लोगों को यह दिखाने के लिए पैसा खर्च करना कि आपके पास कितना पैसा है, निर्धन होने का सबसे तेज़ तरीका है।”
  • “बचत आपके अहंकार और आपकी आय के बीच का अंतर है।”

The Psychology Of Money Book PDF Hindi Download

अगर आप The Psychology Of Money Book PDF in Hindi डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं । नीचे दिए गए डोनोद बटन पर क्लिक करने पर आप Download Page पर redirect कर दिए जाएंगे जहां से आप धन संपत्ति का मनोविज्ञान बुक को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

लेखक के बारे में –
मॉर्गन हाउसेल The Collaborative फंड में पार्टनर हैं। उनकी पुस्तक द साइकोलॉजी ऑफ मनी की दस लाख से अधिक प्रतियां बिक चुकी हैं और इसका 46 भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है।

वह Society of American Business Editors and Writers से Best in Business अवार्ड के दो बार और एक बार न्यूयॉर्क टाइम्स सिडनी अवार्ड के विजेता हैं, और विशिष्ट व्यवसाय और वित्तीय पत्रकारिता के लिए गेराल्ड लोएब अवार्ड के लिए दो बार फाइनलिस्ट हैं।

निष्कर्ष
तो उम्मीद करते हैं आपको आज का पोस्ट The Psychology of Money PDF हिंदी में जरूर पसंद आया होगा . अगर आपको यह book डाउनलोड करने में कोई प्रॉब्लम हो रही तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए ,हम आपकी जल्द से जल्द सहायता करने की कोशिश करेंगे

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.