जीत आपकी शिव खेड़ा [Free] Download | Jeet Aapki Shiv Khera Book PDF Download

5/5 - (1 vote)

जीत आपकी Book PDF Free Download– अगर आप जीत आपकी किताब को पीडीऍफ़ में फ्री में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सही वेबसाइट पर आये हैं । यहाँ पर हमने जीत आपकी Book को PDF में फ्री में उपलब्ध कराया है । जिसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

JEET APKI SHIV KHEDA PDF
जीत आपकी शिव खेड़ा Book PDF

जीत आपकी शिव खेड़ा Book PDF Details

नाम जीत आपकी
लेखक शिव खेरा
पेजों की संख्या 305
भाषा हिंदी
पब्लिशर Bloomsbury Publishing
India Private Limited
जीत आपकी शिव खेड़ा Book PDF Details

Jeet Apki Shiv Khera Book PDF Summary

आप ऐसे लोगों से जरूर मिले होंगे जो जिनसे पूछा जाए की उनकी जिदगी का मकसद क्या है ? तो शायद ही वो उसका उत्तर दें पायें । ऐसे लोग जिदगी के रास्ते में जो कुछ भी पाते हैं ,उसे कबूल कर लेते हैं । बहुत कम ही लोग होते हैं ,जिनको कामयाबी तुक्के से मिल जाती है ,अधिकतर लोग तो नाखुशी और हताशा में जिंदगी व्यतीत करते हैं ।

यह किताब उन लोगों के लिए बिलकुल भी नही है जिनका अपनी जिंदगी में कोई मकसद नही है ,जिनमे कामयाबी हसिल करने का कोई इरादा नही है ,न ही वो इसके लिए वे वक़्त निकलते है ।

यह किताब उन लोगो के लिए है जो अपनी जिंदगी को कामयाब और खुशहाल बनाना चाहते हैं । यह किताब आप लोगो के लिए है क्योंकि आप इसे पढना चाहते हैं । आपकी कामयाबी के रास्ते में यह किताब मददगार हो सकती है ।

“एक तरह से देखा जाए तो यह किताब कामयाब और खुशहाल जीवन की निर्माण (construction) पुस्तिका है। यह आपको जिदगी में कामयाब होने के लिए जरूरी उसूलों के बारे में बताती है और एक कामयाब जीवन का रेखाचित्र भी बताती है ।

दूसरे नजरिए से देखें तो यह लज़ीज़ खाना बनाने की रेसिपी (recipe) बतानेवाली किताब है। जिस तरह खाना बनाते समय उसमें इस्तेमाल होनेवाली हर सही चीज़ को सही मात्रा में मिलाया जाए तो ही खाना बढ़िया बनता है, उसी तरह इस किताब में उन उसूलों की बात की गई है, जिनका सही मात्रा में इस्तेमाल आपको क़ामयाबी की हर ऊँचाई तक पहुँचा सकता है।

आइये अब जानते हैं की आखिर हमें इस किताब को कैसे पढना चाहिए –

जीत आपकी पुस्तक को कैसे पढ़ें ?

जैसा की आपको पता है की यह किताब आपको एक कामयाब जीवन बनाने के बारे में बताती है ,जो की इसके नाम से ही जाहिर होता है । यह किताब आपको जीवन में एक नए उद्देश्य की समझ पैदा करने , एक दृढ लक्ष्य बनाने और स्वयं के बारे में और भविष्य के बारे में नए नए विचार विकसित करने में मदद करेगी

लेकिन आप इस किताब की ख़ास बातों का फ़ायदा एक सरसरी नज़र से पढ़ने या पूरी किताब को एक बारी में गटक लेने से नहीं उठा सकते। इसके लिए तो आपको एक बार में सिर्फ़ एक ही चैप्टर, बहुत धीरे-धीरे और समझते हुए पढ़ना होगा।

इस किताब के प्रत्येक चैप्टर को आप धीरे धीरे समझकर पढ़ें ,जब तक पूरा चैप्टर समझ न लें ,दूसरा चैप्टर न पढ़ें ।

आप इसे एक ‘वर्कबुक’ (work book) की तरह इस्तेमाल करें। आपने क्या समझा, क्या सोचा, सब इस वर्कबुक में साइड में लिखते जाएँ। और किताब के उन वाक्यों, पैराग्राफ़ों या हिस्सों पर निशान लगाते जाएँ, जो आपके लिए जरूरी हों।

इस किताब का एक मक़सद यह भी है कि आपको आनेवाली जिंदगी के लिए एक एक्शन प्लान तैयार करने में मदद करे।

अगर आपने अब तक कोई एक्शन प्लान नहीं बनाया है, तो यह किताब आपको तीन चीजें बताएगी :

  • आप क्या हासिल करना चाहते हैं ?
  • किस तरह से उसे हासिल करना चाहते हैं?
  • कब तक हासिल करने का प्लान है ?

इस किताब को पढ़ते वक्त एक नोटबुक साथ रखें और उसे तीन हिस्सों में बाँट लें : आपके लक्ष्य, आप अपने लक्ष्य कितने मुकामों से गुजरकर पाना चाहते हैं, और इस क़ामयाबी के लिए आपका टाइम-टेबल।

Jeet Apki Book Hindi PDF Quotes

“Jeet Apki “भारतीय लेखक शिव खेड़ा की व्यक्तित्व विकास पर एक अद्भुत पुस्तक है। यह पुस्तक आपको बताती है कि सफलता प्राप्त करने के लिए किन विभिन्न तत्वों की आवश्यकता होती है।

यह पुस्तक छोटी-छोटी प्रेरित करने वाली कहानियों से भरी हुई है। इस पुस्तक से हमने कुछ प्रेरित करने वाले वाक्यों का एक संग्रह नीचे शेयर किया है –

  1. जीतने वाले लोग अलग चीजें नहीं करते वे चीजों को अलग तरह से करते हैं
  2. क्षमता हमें सिखाती है कि हम कैसे करते हैं, प्रेरणा निर्धारित करती है कि हम क्यों करते हैं, और रवैया तय करता है कि हम कितना अच्छा करते हैं
  3. जीतने वाले लोगों के पास हर समस्या का समाधान होता है; हारने वाले के पास हर समाधान के लिए एक समस्या होती है
  4. एक पूरा किया गया कार्य पूर्ण और उत्साहजनक होता है; जबकि अधूरा कार्य अपनी ऊर्जा को व्यर्थ करना है ।
  5. यह कभी न भूलें कि दूसरों ने आपके लिए क्या किया है और यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि आपने दूसरों के लिए क्या किया है।
  6. जीतने वाले लोगों के पास हमेशा एक योजना होती है, हारने वाले के पास हमेशा एक बहाना होता है

जीत आपकी Book PDF Contents

इस किताब के अनुक्रम निम्नलिखित हैं –

  1. नजरिये की अहमियत
  2. सकारात्मक नजरिया कैसे विकसित करें
  3. सफलता
  4. हमें कौन सी चीज पीछे धकेल रही है ?
  5. प्रेरणा
  6. आत्मसम्मान
  7. आपसी मेलजोल का महत्व
  8. अच्छी शख्सियत बनाने के 25 तरीके
  9. अवचेतन मन और आदतें
  10. लक्ष्य बनायें
  11. नैतिक मूल्य और दूरअंदेसी

लेखक के बारे में

शिव खेड़ा Self Help Books के एक भारतीय लेखक हैं। उन्होंने चार Bestsellers लिखे हैं: You can win,Living with Honour, Freedom is not Free और You can sell. एक व्यवसायी परिवार में जन्मे, शिव खेड़ा ने Motivatioal Speaking में जाने से पहले एक कार वॉशर, एक जीवन बीमा एजेंट और एक फ्रैंचाइज़ी ऑपरेटर के रूप में काम किया, जहाँ उन्हें अपनी कॉलिंग मिली।

Conclusion– We hope you have downloaded Where the Crawdads Sing PDF EPUB. If you are facing any issue in downloading, let me know in the comment section.

Disclaimer-Goodsoch.com provides the download links of important books is only to help poor students who can’t afford these books. We do not own all the PDF books available on our website, nor have created and scanned them. If you have any problems related to this article then you can contact us. We will remove it soon.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.